1 लाख रुपए महीना कमाने वाले भी ले सकते हैं PM आवास योजना का लाभ

अगर आप भी पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने या बनवाने की इच्‍छा रखते हैं उनकी लिए खुशखबरी है। जी हां अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख रुपए सालाना कमाने वाले लोग भी घर ले सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें बैंक से लोन लेने पर ब्‍याज में रियायत मिलेगी। इसका लाभ पाने के लिए जरुरतमंद लोगों को पीएम आवास योजना में आवेदन करना होगा।
इस तरह मिलेगा योजना का लाभ

इस तरह मिलेगा योजना का लाभ

आपको बता दें कि PM आवास योजना सिर्फ गरीबों के लिए नहीं रह गई है। इस योजना में ज्‍यादा आय वाले लोगों के लिए भी आवास की व्‍यवस्‍था की गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 भाग हैं। इसके एक कंपोनेंट में जहां गरीबों को 2 लाख में मकान दिया जा रहा है तो वहीं दूसरे में उन्‍हें कच्‍चे मकान को पक्‍का करने के लिए ढ़ाई लाख रुपए मिल रहे हैं। जिसके पास केवल जमीन है उसे भी मकान बनाने के लिए पीएम आवास योजना के तहत ढ़ाई लाख रुपए दिए जा रहे हैं।

इतनी मिलेगी ब्‍याज में छूट

PM आवास योजना को लेकर लोगों का यह सोचना है कि यह योजना केवल गरीबों के लिए है। इसलिए ज्‍यादा आय ग्रुप में सबसे कम आवेदन आते हैं जबकि ज्‍यादा आय ग्रुप वालों को भी इस योजना में ढाई लाख रुपए तक का फायदा होगा। ऐसे लोग कहीं प्राइवेट बिल्‍डर या सरकारी संस्‍था में मकान लेकर बैंक के ब्‍याज में छूट पा सकते हैं।

यह छूट भी ब्‍याज में शामिल

अगर कोई व्‍यक्ति 9 लाख रुपए के मकान के लिए बैंक से लोन लेता है तो उसे योजना के त‍हत बैंक के ब्‍याज में 4 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यानी अगर उसे बैंक को 9 प्रतिशत ब्‍याज देना होगा तो उसमें 4 प्रतिशत की छूट हो जाएगी और उसे केवल 5 प्रतिशत ही ब्‍याज देना होगा। इसी तरह 12 लाख के मकान खरीदने वाले को ब्‍याज में 3 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यानि बैंक की ब्‍याज दर अगर 9 प्रतिशत होगी तो उसे केवल 6 प्रतिशत की दर से ही ब्‍याज देना होगा।

गरीबों के साथ अब अमीरों के लिए भी है योजना

PMAY से जुड़े अधिकारियों का इस बारे में कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में केवल गरीबों को ही मकान नहीं दिए जा रहे हैं बल्कि उन सभी जरुरतमंदों को भी मकान मिल रहा है, जिनके पास रहने के लिए अपना आवास नहीं है। ज्‍यादा आय ग्रुप वालों को ब्‍याज में छूट दी जा रही है। 2022 तक सभी जरुरतमंदों को घर मिल जाएगा।
1 लाख रुपए महीना कमाने वाले भी ले सकते हैं PM आवास योजना का लाभ 1 लाख रुपए महीना कमाने वाले भी ले सकते हैं PM आवास योजना का लाभ Reviewed by Unknown on 03:19 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.