पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग स्‍कीम जिनमें 8.3% मिलती है ब्‍याज

यदि आप अपनी बेटी या माता-पिता के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस योजनाएं एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं। डाकघर, ब्याज की विभिन्न दरों के साथ कई बचत योजनाएं प्रदान करते हैं। विभिन्न बचत योजनाओं में से दो, 'सुकन्या समृद्धि' और 'वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' है। 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है, जबकि सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए है। हाल ही में, सरकार ने सुकन्या समृद्धि खातों में न्यूनतम जमा राशि को 1000 रुपए से कम करके 250 रुपए कर दिया है।
आगे आपको सुकन्‍या समृद्धि योजना और वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के बारे में विस्‍तार से बताएंगे।
पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग स्‍कीम जिनमें 8.3% मिलती है ब्‍याज
सुकन्‍या समृद्धि योजना
ब्‍याज दर 
सुकन्या समृद्धि योजना सालाना 8.1 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है। निवेश की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है।
फीचर
  • एक वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपए और अधिकतम 1,50,000 की आवश्यकता होती है।
  • एक कानूनी अभिभावक/प्राकृतिक अभिभावक खाता बच्चे के नाम पर खाता खोल सकता है।
  • एक अभिभावक एक लड़की के नाम पर केवल एक खाता खोल सकता है और दो अलग-अलग लड़की बच्चों के नाम पर अधिकतम दो खाते खोल सकता है।
कार्यकाल 
खाता केवल जन्म तिथि से 10 साल की उम्र तक खोला जा सकता है। योजना के प्रारंभिक संचालन के लिए, एक वर्ष की कृपा दी गई है। अनुग्रह के साथ, 2 दिसंबर, 2003 और 1 दिसंबर, 2004 के बीच पैदा होने वाली एक लड़की का दिसंबर, 2015 तक खाता खोला जा सकता है।
यदि न्यूनतम राशि 250 रुपए वित्तीय वर्ष में जमा नहीं की गई है, खाता बंद कर दिया जाएगा और जुर्माने के तौर पर मिनिमम 50 रुपए की राशि हर साल चुकानी होगी।
आंशिक निकासी
  • आंशिक निकासी, पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में 50 प्रतिशत शेष राशि, खाता धारक की 18 वर्ष की आयु के बाद लिया जा सकता है।
  • 21 साल के पूरा होने के बाद खाता बंद कर दिया जा सकता है।
  • 18 साल की समाप्ति के बाद सामान्य समय से पहले बंद होने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि लड़की विवाहित हो।
वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना 
ब्‍याज की दर 
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) प्रति वर्ष 8.3 प्रतिशत की वापसी प्रदान करती है। SCSS खातों के मामले में, त्रैमासिक ब्याज अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले कार्य दिवस पर देय होगा। खाते में मिनिमम राशि 1,000 रुपए होनी चाहिए जबकि अधितिम 15 लाख रुपए तक हो सकती है।

55 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति, लेकिन 60 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति जो वरिष्ठता या वीआरएस के तहत सेवानिवृत्त हो चुके हैं, वे इस शर्त के अधीन खाता खोल सकते हैं कि खाता सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर खोला गया है और राशि से अधिक नहीं होनी चाहिए सेवानिवृत्ति लाभ की राशि।फीचर्स 

60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति इस खाते को खोलने के लिए योग्य है।
एक जमाकर्ता व्यक्तिगत क्षमता में या संयुक्त रूप से पति / पत्नी (पति / पत्नी) के साथ एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है।
परिपक्‍वता की अवधि 
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है। खाता एक डाकघर से दूसरे कार्यालय में स्थानांतरित किया जा सकता है। सभी खातों में शेष राशि जोड़कर अधिकतम निवेश सीमा के अधीन किसी भी डाकघर में किसी भी खाते को खोला जा सकता है।
परिपक्वता के बाद, खाते को निर्धारित प्रारूप में आवेदन देकर परिपक्वता के एक वर्ष के भीतर अगले तीन वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है। ऐसे मामलों में, बिना किसी कटौती के विस्तार के एक वर्ष की समाप्ति के बाद खाते को किसी भी समय बंद किया जा सकता है।
प्रीमैच्‍चोर क्‍लोजर 
जमा राशि के 1.5 प्रतिशत के बराबर राशि की कटौती पर और जमा के 1 प्रतिशत के बराबर राशि की कटौती पर दो साल बाद एससीएसएस खाते के समयपूर्व बंद होने की अनुमति है।
इनकम टैक्‍स में लाभ 
इस योजना के तहत निवेश 1 अप्रैल, 2007 से आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करता है। ब्याज राशि प्रति वर्ष 50,000 रुपये से अधिक होने पर कर पर कटौती की जाती है।
पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग स्‍कीम जिनमें 8.3% मिलती है ब्‍याज पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग स्‍कीम जिनमें 8.3% मिलती है ब्‍याज Reviewed by Unknown on 04:52 Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.